top of page
  • myNachiketa

Stories of Swami Vivekananda | स्वामी विवेकानंद की प्रेरक कहानियां

Updated: Apr 18

Stories of Swami Vivekananda

"स्वामी विवेकानंद की प्रेरक कहानियाँ" में हम उन रोमांचक कहानियों को प्रस्तुत करेंगे जो स्वामी विवेकानंद के जीवन से प्रेरित हैं, और जो बुद्धिमत्ता, साहस, और अद्भुत यात्राओं से भरे हैं। ये कहानियाँ छोटे बच्चों के लिए शिक्षाप्रद और प्रेरणादायक है।

 

पेड़ पर भूत 


पेड़ पर भूत

कुमार अपने स्कूल की गर्मियों की छुट्टियों में अपने दादा-दादी के गाँव गया। उसके गाँव के दोस्तों ने उसे जामुन के पेड़ पर रहने वाले भूत का किस्सा सुनाया। कुमार बहुत समझदार था। वह सुनी-सुनाई बात पर विश्ववास नहीं करता था। उसने पेड़ पर चढ़कर भूत से मिलने का फैसला किया। तो कैसे रही कुमार और भूत की यह मुलाकात, जानने के लिए पढ़िए पूरी कहानी।


 

कुएँ का मेंढक 


कुएँ का मेंढक 

लिली एक छोटी सी लड़की जो एक कुँए का मेंढक बनकर अपनी ही दुनिया में रहती थी। वो स्कूल के सिवा और कहीं नहीं जाती थी और ना किसी से मिलती थी। एक मज़ेदार कहानी के ज़रिए लिली ने जाना कि अपनी सीमाओं से बाहार आकर ही हम खुद को और दुनिया को बेहतर जान सकते हैं। आखिर क्या थी वो मज़ेदार कहानी चलिए जानते हैं। 



 

ऐसी और कहानियाँ पढ़ने के लिए myNachiketa की किताबे ख़रीदे

 

अपनी पहचान से क्यों अनजान?


अपनी पहचान से क्यों अनजान

एक दिन, एक शेरनी ने अपने छोटे बच्चे को गुफ़ा में छोड़ कर खाना लेने गई खाना ढूंढ़ने में उसे देर हो गई तो बच्ची अपनी माँ को ढूंढने गुफ़ा के बाहर चली गई। वह खो गई और भेड़ों के बीच जाकर रहने लगी। वह खुद को भेड़ ही समझने लगी। आगे क्या हुआ, क्या वो अपनी माँ से मिल पाई? क्या उसे पता चला कि वो भेड़ नहीं शेरनी है? आइए जाने।  



 
ऐसी और कहानियाँ पढ़ें।
Resources

Recent Posts

See All

Comentários

Avaliado com 0 de 5 estrelas.
Ainda sem avaliações

Adicione uma avaliação
bottom of page